Propellerads

5 मुफ्त WordPress Plugins जो आपके Ad Revenue को बढ़ा सकते हैं

WordPress पर ऐसे बहुत से plugins है जो आपके ad revenue को बढ़ा सकते हैं, लेकिन परेशानी यह है कि ऐसे बहुत सारे plugins है! इनमें से अपने लिए सबसे अच्छे plugins खोजना सबसे मुश्किल काम होता है, खासकर हर plugin को इंस्टॉल करना और उनसे मिलने वाले परिणामों की जांच करना, इसमें काफी समय लगता है। इस ब्लॉग पर भी मैंने ऐसे कुछ पोस्ट लिखे है जिनमें कभी 10 तो कभी 20, 30 सबसे अच्छे WordPress plugins के बारे में लिखा था, लेकिन अब इस पोस्ट में मैं उस लिस्ट को छोटा करके 5 सबसे अच्छे plugins की लिस्ट लाया हूँ जो आपके adsense revenue, affiliate revenue और native ads के revenue को बढ़ाने में काफी सहायक हो सकते हैं। मैंने इन सभी plugins का खुद भी इस्तेमाल किया है और इन्हें मैं अपने सभी पाठकों को दोस्तों को भी इस्तेमाल करने के लिए recommend करता हूँ। हर plugin के बारे में मैं आपको विस्तृत जानकारी दूंगा कि इनका कैसे और कब इस्तेमाल किया जाना बेहतर रहेगा, तो चलिए जानते है इनके बारे में!

5 मुफ्त WordPress Plugins जो आपके Ad Revenue को बढ़ा सकते हैं, 5 Muft WordPress Plugins Jo Aapke Ad Revenue Ko Badha Sakte Hain

1. AdPushup- अपने AdSense Revenue को बढ़ाएं

AdPushup अपने से जुड़े publisher के ads में लगातार optimization, machine learning और उस पर लगातार नजर रख कर आपके ad revenue को बढ़ाने में सहायता करता हैं। साथ ही इनसे जुड़ने पर आपके लिए एक निजी अकॉउंट मैनेजर भी प्रबंधित किया जायेगा जो आपके अकॉउंट पर होने वाले बदलावों पर नजर रखेगा।

AdPushup विज्ञापन इंडस्ट्री में पहला ऐसा नेटवर्क है जो patent pending in-content ad placement तकनीक का इस्तेमाल कर publishers के प्रीमियम content area को wrap up करके सिस्टम के द्वारा automatically ads लगाता हैं। आप अपने पोस्ट में दिखाए जाने वाले विज्ञापनों की संख्या को तय कर सकते हैं। अधिकतम allowed विज्ञापन संख्या 5 हो सकती है, जो आपके पोस्ट की क्वालिटी पर निर्भर करता है और इसके लिए गूगल से विशेष अनुमति लेनी।होती है यह कार्य आपको खुद करने की आवश्यकता नहीं है, AdPushup स्वयं यह कार्य कर लेगा। यदि आपकी वेबसाइट के लिए अच्छा CPC मिल रहा है तो AdPushup आपके लिए एक शानदार विकल्प रहेगा, इनकी तकनीक ad placement, ad sizes, ad styles को समझने में काफी सटीक है, जो आपके CTR को 70-100% बढ़ाकर आपके AdSense revenue को  50%-75% बढ़ा देगा।

AdPushup से जुड़ने के लिए आपका ad revenue $800 या प्रतिदिन 10,000- 15,000 page views होना आवश्यक हैं। यदि आपका traffic कम है तो आप इनके द्वारा AdX का approval ले सकते हैं, यहाँ क्लिक कर आप AdPushup इस्तेमाल कर सकते हैं!

2. Taboola- Native Ad Network

Taboola के WordPress widget की सहायता से आप अपने ब्लॉग पर native ads दिखाना शुरू कर सकते हैं। Taboola ad widget को आप अपने ब्लॉग में sidebar या पोस्ट के बाद या कहीं भी लगा सकते हैं। इसके द्वारा Publishers करीब 2 cents से 10 cents प्रति क्लिक और $1 से $3 तक का RPM कमा सकते है जो आपके traffic quality पर निर्भर करता है। यह नेटवर्क आपके लिए कुछ अतिरिक्त कमाई करवा सकता है मैं आपको इस नेटवर्क का इस्तेमाल करने का सुझाव हर छोटे या बड़े publishers को दूंगा।

Taboola से जुड़ने के लिए आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर प्रतिमाह 10 लाख page views होना आवश्यक है। इसके अलावा आप ऑप्शन के रूप में AdNow का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जिससे जुड़ने के लिए आपको बहुत ज्यादा traffic volume की आवश्यकता नहीं है और इस नेटवर्क का RPM भी लगभग Taboola के बराबर ही है।

3. Viglink- Increase Affiliate Revenue

Viglink एक content driven commerce नेटवर्क है। यदि आप जीवनशैली (lifestyle), food, shopping या निजी ब्लॉग लिखते है, तो ऐसे में ब्लॉग के विषय से मिलते जुलते प्रोडक्ट खोजना एक मुश्किल काम हो जाता है। ऐसे में VigLink अपने आप आपके ब्लॉग के content में से ऐसी चीजों को खोजता है और उन्हें hyperlinks से जोड़कर आपके लिए अतिरिक्त कमाई शुरू कर सकता हैं। यदि आप पहले से ही कुछ प्रोडक्ट के लिए affiliate ads का इस्तेमाल कर रहे है और उनसे अच्छे परिणाम भी मिल रहे है तो भी मैं आपको साथ में Viglink का इस्तेमाल करने की सलाह दूंगा को आपकी affiliate कमाई को बढ़ा देंगे। Viglink के साथ दुनिया भर के कई बड़े advertisers है जिनमें Amazon, Ebay, Verizon, Udemy, Tripadvisor, Booking.com, Groupon इत्यादि शामिल हैं।

Viglink- Monetize your content

Viglink offers additional source of monetization for your blog. Add the Viglink anywhere code and your keywords will turn to affiliate links

4. AmpedSense

आपकी AdSense कमाई बढ़ेगी या आपके पैसे वापिस! AmpedSense का WordPress plugin आपके ब्लॉग पर उन ad size, position और सही optimum को खोजेगा जिनका आपके visitors ज्यादा देखते हैं और क्लिक करते हैं।

Optimize Ad Placement- क्या आप जानते है कि क्या ads को content के ऊपर या नीचे रखना चाहिए? या साइडबार में? या फिर क्या उन्हें पोस्ट के बीच में embedded करना चाहिए? इनके widget के द्वारा आप इन सभी को अलग अलग टेस्ट कर सकते है और साथ ही बहुत से दूर कस्टम जगहों पर भी ads लगा कर टेस्ट सकते हैं।

Optimize Ad Size- Size की बात करें तो आप 18 अलग अलग साइज के इस्तेमाल कर सकते हैं। (ये बहुत ज्यादा है!) तो क्या बड़े ad size से revenue भी ज्यादा मिलेगा?

Optimize Ad Type- Display ads या text ads या link units? कौनसे ad type से आप ज्यादा कमाई कर पाएंगे?

Optimize Ad Colors- Google के default colours या वे color scheme जो आपके ब्लॉग से मेल खाती है या दिखने में अच्छी लगती हैं?

Test Custom Ad Snippets- AdSense के अलावा किसी दूसरे नेटवर्क का इस्तेमाल करना चाहते है? इसके लिए आप कोई भी custom HTML या Javascript snippet को पेस्ट कर सकते हैं और इन्हें टेस्ट कर सकते हैं।

Optimize Ad Quality- यदि आप हर पेज पर ज्यादा ads लगाएंगे तो इससे आपकी कमाई भी बढ़ेगी? इसके लिए आप एक ad और बहुत सारे ads को कुछ समय लगाकर उनके परिणाम जांच सकते है, क्या इससे कुछ फायदा हो रहा है या ज्यादा विज्ञापनों से आपके visitors परेशान ही हो रहे हैं।

5. Advanced Ads Pro Bundle

Advanced Ads Pro एक Ad placement plugin है। इस plugin का इस्तेमाल आप AdPushup के साथ या AdX ads के साथ कर सकते हैं। basic Advanced Ads के द्वारा आप कई तरीकों से ads लगा सकते है और इनमें बदलाव कर सकते हैं। इसके लिए आपको Advanced ads के tutorials को समझना होगा। basic के अलावा Advanced Ads का Pro Bundle भी है जिसके द्वारा आप और भी बहुत कुछ कर सकते हैं:

Advanced Ads Pro-

Advanced Ads Pro बड़ी वेबसाइटों को अपने highly advanced features की सहायता से ads को मैनेज करने में सहायता करता है। यह बंडल पैक इन कुछ खास features के साथ आता है:

ज्यादा Ad Placements

  • आप अपने वेबसाइट के frontend के लिए किसी भी जगह पर ad लगा सकते हैं।
  • अपने ads को posts के बीच में, पोस्ट लिस्ट में, जैसे home, archive, category पेज इत्यादि कहीं भी लगा सकते हैं।
  • Content में किसी भी images, tables, containers या headline level में ads लगा सकते हैं।
  • पोस्ट में किसी भी random जगह पर ads लगा सकते हैं। (ताकि ad blindness ना हो)
  • मुख्य पोस्ट हैडलाइन के ऊपर ads लगा सकते हैं
  • पोस्ट के बीच में ads लगा सकते हैं।

Advanced Visitor Conditions:

  • विजिटर द्वारा पिछली बार देखे गए url के आधार पर ads दिखा सकते हैं (referrer)
  • Ads को यूजर के डिवाइस के अनुसार दिखा सकते हैं।
  • आप ads को url parameters के आधार पर दिखा सकते हैं (request uri)
  • User की capability के आधार पर ads दिखा सकते हैं।
  • यूजर द्वारा इस्तेमाल किये जा रहे ब्राउज़र के अनुसार ads दिखा सकते हैं।
  • यूजर द्वारा पिछली बार देखे जाने वाले पेज impression के आधार पर ads दिखा सकते हैं।
  • पहली बार आने वाले या एक बार से ज्यादा बार आने वाले यूजर को ads दिखा सकते हैं।
  • एक set cookie के आधार पर ads दिखा सकते हैं।

Ad Tracking-

यदि आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर direct ads के लिए जगह बेचते है, और उनके ad impressions और clicks पर नियंत्रण रखना चाहते है या सेट करना चाहते है कि कितनी बार उन ads को दिखाया जाये तो आपको Advanced Ads Tracking add-on सुविधा बेशक पसंद आएगी।

यह WordPress plugin आपके वेबसाइट पर ad impressions और clicks को गिनता है और इसे आप एक खुबसूरत ग्राफ के रूप में देख सकते हैं।

Geo Tracking-

आप अपने ads को देश, शहर या महाद्वीप के आधार पर दिखा सकते है या विशेष जगहों के लिए उन्हें hide भी सकते हैं।

Popup and Layer Ads-

इसके PopUp और Layer Ads add-on के द्वारा आप अपने content को layers या popups में दिखा सकते हैं। इस popup या layer में ads होना आवश्यक नहीं है आप कोई सामान्य जानकारी या subscription form या कुछ भी जो आप अपने ब्लॉग रीडर को दिखाना चाहते है, ऐसे में यह सुविधा काफी काम आती है।

Responsive Ads-

Responsive add-on की सहायता से आप अपने रीडर को उनकी स्क्रीन के आकार के अनुसार ads दिखा सकते हैं। Ads का विजिटर की स्क्रीन पर सही तरह से दिखाई देना काफी आवश्यक है और ऐसा बिना किसी टूल के करना काफी मुश्किल भी होता है, यदि एक 728 पिक्सल चौड़ा ad widget अगर मोबाइल या स्मार्टफोन यूजर को दिखाई देगा तो बेशक यह उसे परेशान करेगा वहीं डेस्कटॉप स्क्रीन पर छोटा सा ad size आपके लिए अच्छी कमाई नही करता हैं।

Responsive add-on की सहायता से आप अलग अलग ब्राउज़र के लिए अपने ads की साइज को बदल सकते हैं। जैसे कि add-on को ब्राउज़र या ऑपरेटिंग सिस्टम की जरुरत नहीं होती है तो यह लगभग सभी सिस्टम और ब्राउज़र के लिए अच्छे परिणाम देगा।

Slider

Slider add-on आपके ads का एक साधारण slider बना देता हैं। इसमें आप नया ad group बना सकते है जिसमें ad weight उनके चलने का order और हर ad के लिए delay सेट कर सकते हैं। इसके बार आप group shortcode को function, widget या placement के।द्वारा कहीं बीबी चला सकते हैं। साथ ही यह slider आपके काफी काम की चीज होगा यदि आप बहुत से affiliate ads एक ही जगह पर दिखाना चाहते हैं।

Sticky Ads

यह plugin WordPress के लिए sticky और anchor ad की सुविधा भी उपलब्ध करता है। जैसे कि AdX आपको sticky ads इस्तेमाल करने की छूट देता है, तो आप इस plugin का इस्तेमाल कर बिना किसी कोडिंग के sticky AdX ads का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ब्लॉग के कमाई करने के तरीकों का संक्षिप्तीकरण

अपने ब्लॉग से अधिकतम revenue कमाने के लिए मैं आपको इसके लिए एक रणनीति बनाने का सुझाव दूंगा। इसे पूरी तरह से शुरू हो जाने में 2 दिन से भी कम समय लगेगा। (Viglink पर approval तुरंत हो जायेगा, Advanced Ads Pro और AdPushup, Taboola, Adnow में एक दिन का समय लगेगा)

  • AdSense Revenue को बढ़ाना- मैं आपको AdPushup इस्तेमाल करने की सलाह दूंगा। आप इनकी AdX service का इस्तेमाल CTR बढ़ाने के लिए कस्र सकते हैं। यदि आपका प्रतिमाह revenue $100 से कम है और ट्रैफिक मुख्यतः एशियाई देशों से आता है तो AdX के द्वारा आप अपने revenue को काफी बढ़ा सकते हैं।
  • Native Ads- Native ads की सहायता से आप अपना कुल ad revenue को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए Taboola एक अच्छा विकल्प है। यदि Taboola के लिए आपकी application denied हो जाती है तो आप इसके स्थान पर विकल्प के रूप में AdNow का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Affiliate marketing की शुरुआत करें- Affiliate marketing शुरुआत करने के लिए यही सबसे अच्छा समय है। यदि आपने इसकी शुरुआत अभी तक नहीं की है तो मैं आपको यह अभी शुरू करने की सलाह दूंगा। Affiliate marketing के लिए in-focus display ads की आवश्यकता होती है (जिन्हें आप WordPress plugin Advanced Ads के द्वारा चला सकते हैं)। Affiliate marketing में आपको अपने visitors को affiliate advertiser की site पर भेजना होता है और इसके लिए आपको उसी तरह के niche का चुनाव करना होता है। इसके अलावा आप Viglink या Skimlinks का इस्तेमाल कर content driven commerce द्वारा revenue कमा सकते हैं। यदि आपके ब्लॉग का टॉपिक अच्छा है और इसमें क्वालिटी पोस्ट है तो आप Affiliate marketing द्वारा AdSense से 10 गुना तक कमाई कर सकते हैं।

तो कैसी लगी आपको यह लिस्ट यदि आपने इनमें से किसी plugin का पहले इस्तेमाल किया है या करने वाले है तो हमें अपने अनुभव कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

Advanced Ads- Must have WordPress Plugin

Use Advanced ads WordPress plugin to increase your ad revenue by showing interstitial ads, floating ads, affiliate ads, sticky ads and target specific locations etc

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply