भारतीय Publishers के लिए टॉप 10 Ad Networks

भारतीय traffic से कमाई करना आसान नहीं है जब तक कि आप सही ad networks का इस्तेमाल नहीं कर रहे है। लेकिन ऐसे कुछ ad networks है जो बहुत से भारतीय brands के साथ काम कर रहे है जिससे कि वे आपके traffic के लिए अच्छा CPMs उपलब्ध कर रहे है। इस पोस्ट में मैं भारतीय publisher के लिए सबसे अच्छे ad networks और उनके बारे में कुछ बात करेंगे। इनमें से कुछ नए हो सकते है, कुछ से जुड़ने के लिए आपको high traffic की आवश्यकता हो सकती है। ध्यान रहे: जो क्रम हमने इस्तेमाल किया है वह उनकी रैंकिंग नहीं है, सभी network अपने आप में अलग है और इनके अपने अलग अलग विशेष फायदे भी है, जानने के लिए आगे पढ़ते रहें!

भारतीय Publishers के लिए टॉप 10 Ad Networks, Indian Publishers Ke Liye Top 10 Ad Networks

1. Google AdSense

यदि आपने अपना विषय ढंग से चुना है तो Google Adsense भारतीय traffic के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन करता है। हालांकि अन्य वायरल होने वाली वेबसाइट बनाने जा रहे है तो आप अपने RPM को $1 से ऊपर नहीं देखेंगे। मैंने कई ऐसी वेबसाइटों का RPMs लगभग $0.25-$0.50 तक देखा है जो viral sites होती है और उनका मुख्य traffic भारतीय होता है।

फायदे:

  • 100% फिल रेट (fill rate)
  • इनके Ads contextual और भी अलग अलग प्रकार के होते है।  
  • ये Ads परेशान करने वाले नहीं होते है और जैसे कि ये Google से आते है तो आप निश्चिन्त रह सकते है कि इनमें कोई भी malware नहीं होगा।

नुकसान:

  • आपको कम पैसे वाले ads मिल सकते है जिनकी low CPC bids आपको मिलने वाले RPM को भी काफी कम कर देते हैं।
  • आपके अकॉउंट की जांच हो सकती है यदि आपका traffic मुख्यतः सोशल मीडिया से आता हैं।

2. Fork Media

Fork Media pioneers आपके लिए in-image ads दिखाता है इस नेटवर्क के साथ बहुत से भारतीय ब्रांड जुड़े हुए है। यह नेटवर्क quality ads दिखाते है जिससे इनके साथ publishers इनके विज्ञापन नेटवर्क का इस्तेमाल कर आप अच्छा page RPMs पाने की उम्मीद कर सकते हैं। इस imagemonetization solution को Pulse कहा जाता है। इनका मुख्यालय मुम्बई में है इनसे आप partners@forkmedia.in पर संपर्क कर सकते हैं।

3. Revenuehits

RevenueHits एक Geo -targeting विज्ञापन Network है जो आपके ads को ब्लॉग पर आने वाले traffic के nature और volume के अनुसार लगाती है ना कि advertiser की मांग के अनुसार इस्तेमाल करती है। इनके आविष्कारक performance base को ब्लॉगर और publishers को उनके ब्लॉग, toolbars, websites, IM applications और search widgets से कमाई करने में सहायता करने के लिए बनाया गया है।  RevenueHits एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है जो हर दिन करोड़ो ads को 99% uptime के साथ दिखाता है। Revenuehits एक CPA ad network है और यह streaming, music और movie डाउनलोड वाली वेबसाइट या ब्लॉगर द्वारा बहुत ज्यादा लोकप्रिय हैं। यह AdSense का सबसे करीबी प्रतिद्वंधी है। आप इससे बहुत अच्छी कमाई कर सकते है यदि आप हॉलीवुड और मनोरंजन जैसे विषयों के बारे में लिखते हैं।

फायदे

  • यह छोटे advertisers तक ही सिमित नहीं है, इनका system प्रतिदिन हजारों ads को देखता है और उनके प्रदर्शन को analyze करता है। साथ ही यह optimal advertising campaigns का इस्तेमाल भी engage के लियर करता हैं।
  • RevenueHits से जुड़ना काफी आसान है, जहाँ Google Adsense से कमाई शुरू करने में काफी समय लगता है लेकिन इस नेटवर्क के साथ ऐसा नहीं है।
  • इस नेटवर्क से अपनी कमाई withdraw करना आसान है, जब आपकी credit limit $50 तक पहुँच जाये तो आप इसे आसानी से अपने पसंदीदा payment method का इस्तेमाल करके इसे निकाल सकते हैं।
  • साथ ही, ये बहुत से innovative adformats जैसे sticky footer, shadow box , sticky sidebar इत्यादि, इसके अलावा पारंपरिक pop-under और banner ads जिनमें से आप किसी को भी चुन सकते हैं।
  • इनका Pop-under ads और shadow-box ads आपके ट्रैफिक के लिए अच्छा eCPMs दे सकता हैं।

नुकसान

  • Revenue hits आपके ब्लॉग या वेबसाइट के लिए video ads को सपोर्ट नहीं करता हैं।
  • अपने ads की रिपोर्ट को real time में देख पाने की सुविधा नहीं है।
  • यह नेटवर्क अन्य नेटवर्क की तरह pay per impression के अनुसार payment नहीं करता हैं।
  • वे वेबसाइटें जहाँ ब्लॉगर और पाठकों का अच्छा engagement यानि जुड़ाव रहता है ऐसी वेबसाइट पर इस नेटवर्क का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • इनके banner ads लगभग कुछ भी पैसे नहीं देता हैं।

4. Komli Media

Komli Media ( SVG Media समूह की एक इकाई) अब भारत की तेजी से बढ़ने वाली Ad-tech Media कंपनी है जो  digital solutions की विस्तृत रेंज Mobile, Display, Video और Social ऑफर करता है। Komli एक नए तरीके के platform का इस्तेमाल करता है जो  programmatic buying का लाभ उठाते हुए advertising को आसान और पारदर्शी बनाता है। Komli के चार मुख्य  media products है: 1. Komli engage 2. Komli play 3. Komli mobile 4. Komli audience 5. Komli ROI। जिनसे publishers कंपनी के अलग अलग channels की सहायता से revenue कमा सकते हैं।

5. RevContent

ऑनलाइन इकोसिस्टम में Native ad networks के बाद Revcontent की सबसे ज्यादा मांग है। इस नेटवर्क के  publisher में कुछ बहुत बड़े नाम जैसे NBC news, Forbes, CBS और भी बहुत से नाम आते है। कैसे Revcontent अन्य native networks से अलग है, ऐसा इसलिए क्योंकि इनके पास highly responsive widget, gallery implementations, infinite scroll और API को unlimited customization करने की सुविधा है जिनकी सहायता से वेबसाइट पर आने वाले traffic को काफी प्रभावित किया जा सकता हैं। साथ ही सबसे अच्छी बात RevContent इंडस्ट्री के किसी भी अन्य नेटवर्क से अलग, सबसे ज्यादा revenue share देता है जो कि 80/20 के अनुपात से काफी ज्यादा है।

फायदे

  • Revcontent आपको एक पूर्ण responsive widgets ऑफर करता है जो बिना किसी समस्या के आपके ब्लॉग पर कम स्थान पर भी फिट हो जायेंगे।
  • यह आपके ब्रांड को भी बनाये रखने में सहायता करता है, किसी भी ad के दाएं कोने में  ‘X’ पर क्लिक कर किसी भी अनुपयुक्त विज्ञापन को हटा सकते हैं।
  • यह अपने clients को high RPMS देता है जो $3 से $40 तक हो सकता हैं।
  • Revcontent आपके लिए highly customizable widgets और यूजर को native महसूस होने वाले ads उपलब्ध करवाता है इससे आपके traffic को यह महसूस नहीं होता कि यह कोई ad है।
  • इनके Ads लगातार  customer turnover ratio को बढ़ाते रहते है और इनके native advertisement अलग अलग फॉर्मेट में दिखाए जाते है है जैसे XML, API या JSON इत्यादि। इसका चुनाव reader की पसंद के अनुसार होता हैं।
  • Revcontent में आप real time performance को  device type, website section और content performance के आधार पर देख सकते हैं।

नुकसान

  • Revcontent अपने publishers और  advertisers पर कुछ पाबंदियां लगाता है और गुणवत्ता के कारण बहुत सी applications को reject भी कर देता हैं।
  • छोटी वेबसाइट और ब्लॉग सामान्यतः इस नेटवर्क द्वारा approved नहीं किये जाते है और इनके नेटवर्क से जुड़ने के लिए high traffic का होना आवश्यक है।
  • इनके कुछ users महसूस करते है कि इनके ads कुछ परेशान करने वाले होते हैं।

6. Inmobi

InMobi एक mobile advertising और discovery platform है जिसे Soft Bank और Kleiner Perkins Caufield & Byers द्वारा शुरू किया गया है। InMobi ग्राहकों को मोबाइल पर contextual और personalized ad experiences द्वारा नए प्रोडक्ट और सर्विसेज दिखाता है। यह platform बहुत सी भविष्य की सोच को हकीकत बनाने के उद्देश्य से शुरू किया गया था, इसमें  pristine data, refreshing creative design और powerful back-end integrations की सहायता से मोबाइल ग्राहकों के लिए एक शानदार advertising experience को तैयार किया। अब advertisers ब्रांड brand awareness और app installs से आगे बढ़ते हुए अपने मोबाइल campaign से सीधे transactions & sales होते हुए देख सकते है। फ़िलहाल InMobi के पास 20,000+ वैश्विक advertisers है और यह mobile web traffic के लिए सबसे अच्छे और का करने वाले प्लेटफार्म में से एक है।

7. Tribal Fusion

Tribal Fusion, सबसे तेजी से बढ़ता हुआ independent ad network है जो  अपने नेटवर्क के publishers को high CPMs देने के लिए जाना जाता है। इनके नेटवर्क से जुड़ने के लिए प्रतिमाह कम से कम 500,000+ page views होना आवश्यक है साथ ही high quality content होना आवश्यक है। यदि आप इस नेटवर्क से जुड़ने के लिए eligible है तो मेरे ख्याल से एक बार आपको इस नेटवर्क का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए इनके नेटवर्क पर high paying campaigns अक्सर कहते रहते हैं।

8. Infolinks

Infolinks सबसे पुराने in-text ad network में से एक है। हाल ही के वर्षों में वे एक नए ad formats को लेकर आये है जिसमें banners, in-text ads, और ads जो आपने बनाये है, ये सभी फॉर्मेट शामिल है। 150,000 से अधिक publishers और इसके बाद भी 100% fill rates ये आंकड़े निश्चित रूप से इस नेटवर्क को AdSense से बाद सबसे अधिक इस्तेमाल किये जाने वाला नेटवर्क बनाते हैं। infolinks का इस्तेमाल शुरू करना काफी आसान है और wordpress में इस्तेमाल के लिए इनका plugin भी है। यह नेटवर्क 2-3 cents CPC देता है। हालांकि इसे आप कमाई के additional source के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

फायदे

  • आसान ad setup प्रक्रिया और पूरी तरह से customizable
  • जिन वेबसाइटों के लिए AdSense फ़िलहाल approve नहीं है उनके लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं।
  • मैं इस नेटवर्क के इस्तेमाल की सलाह देता हूँ यदि आपका traffic मुख्यतः अमेरिका या कनाडा से आता है।

नुकसान

  • भारतीय traffic से Infolinks पर कमाई की बहुत कम ही उम्मीद रखें।
  • infolink के ad widget/script के बारे में कहा जाता है कि यह आपकी वेबसाइट के loading time को बढ़ाता है।
  • कभी कभी infolink का इस्तेमाल AdSense के साथ करने पर आपके AdSense की कुल कमाई में कमी देखी जा सकती हैं।

9. Taboola

विश्व की बहुत सी बड़ी वेबसाइटें जिन पर लाखों से ज्यादा की तादाद में traffic आता है ऐसी वेबसाइटें विज्ञापन के लिए sponsored content का इस्तेमाल करते है और तब नाम आता है Taboola नेटवर्क का। इस नेटवर्क द्वारा publishers अपने content से कमाई कर सकते हैं। Taboola नेटवर्क की सहायता से लोग एक नए तरीके से content खोज सकते है जैसा पहले कभी नहीं किया गया था।

इस नेटवर्क से जुड़ने के लिए आपके ब्लॉग/ वेबसाइट पर प्रतिमाह 10 लाख page views होने आवश्यक है। हालांकि ऐसा लगता है कि Taboola में काम करने वाले लोग इसके बारे में थोड़े flexible है, मेरा ब्लॉग प्रतिमाह लगभग 3,00,000 page views पर ही approve हो गया था। इस बात को लगभग एक साल से ज्यादा समय हो गया है तो शायद अब Taboola की traffic requirement भी कुछ बढ़ गयी होगी।

Taboola हमारे द्वारा भारतीय publishers के लिए recommended ad network में से एक है इस नेटवर्क पर बहुत से भारतीय ब्रांड विज्ञापन कर रहे है। (इनका दिल्ली में कार्यालय भी है)। Taboola के ads का CPC भारतीय traffic के लिए 2 cents के आस पास है।

फायदे

  • Quality Ads
  • अच्छा CPMs
  • अच्छा customer support

नुकसान

  • Widget में बदलाव करना काफी मुश्किल
  • Payout के लिए आपको invoice और अन्य जानकारियां सबमिट करनी होगी।
  • Revenue share 50/50 है जो काफी अच्छा है।

10. Facebook Audience Network

यदि आपका अधिकतर traffic मोबाइल से आता है और tier one देशों से है तो Facbeook के Audience Network के साथ आप एक अच्छा CPM देख सकते हैं। साथ ही यह नेटवर्क एशियाई और अन्य वैश्विक traffic के लिए भी अच्छा eCPM देता है जो लगभग $1-$5 तक हैं। इस नेटवर्क पर approvals काफी तेज है और इनसे जुड़ने के लिए ज्यादा कोई विशेष मांग भी नहीं है। एक बार एप्रूव हो जाने के बाद आप आप उनके द्वारा दिए गए code snippets को अपनी वेबसाइट पर लगा सकते हैं। ध्यान रहे: इनके विज्ञापन केवल   apps और mobile web यूजर को ही दिखाई देंगे मतलब desktop पर ये ads दिखाई नहीं देंगे। FAN का इस्तेमाल करने की सलाह मैं निजी तौर पर Indian publishers को करता हूँ।  getting started tutorial.

फायदे

  • आसानी से वेबसाइट approvals
  • मोबाइल वेब traffic के लिए High eCPM
  • Global ad inventory और अच्छे से designed ads

नुकसान

  • कम से कम payout i$100 है
  • Facebook paypal द्वारा भुगतान नहीं करता हैं।
  • कुछ जगहों वाले यूजर के लिए Fill rates कम हो सकती हैं।  

बेशक बहुत से और भी नेटवर्क है जिनका आप इस्तेमाल कर सकते है; ये कुछ और पोस्ट है जिन्हें आप देखकर अपने लिए अच्छे ad network को चुन सकते है:-

3 Ad Networks to Monetize your Exit Traffic

Top 20 Native Ad Networks List for Publishers- 2016 Edition

आशा करता हूँ आपको ये भारतीय publishers के लिए टॉप 10 सबसे अच्छे ad नेटवर्क की लिस्ट पसंद आयी होगी, और कमेंट के द्वारा इस पोस्ट या अन्य नेटवर्क के बारे में अपनी राय हमें बता सकते हैं।

Tags:

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply