Facebook Audience Network की सहायता से Publisher कैसे कमाई करें

पिछले कुछ सालों से हमने AdSense के RPM में कमी होते हुए देखी है विशेषकर Asian publishers के लिए जैसे कि mobile users की संख्या लगातार बढ़ रही है और ads का mobile screens पर ज्यादा प्रभाव नहीं होता है, लेकिन इससे  Facebook को mobile audience टारगेट करने का अच्छा मौका मिल गया और इसके 30 लाख advertisers के साथ Facebook mobile ecosystem के क्षेत्र में AdSense से टक्कर लेने को तैयार है।  Audience Network ने mobile app से शुरुआत करते हुए अब अपनी पहुंच को Mobile Web तक बढ़ा दिया हैं। साथ ही इसके लिए अब वे उन publishers को allow कर रहे है जिनका मुख्य traffic मोबाइल users है।

Audience Network क्या है?

Audience Network एक mobile apps (और अब mobile web) का समूह है जहाँ फेसबुक के advertisers उसी audience को समान टूल इस्तेमाल करते हुए target कर सकते हैं जिनका वे फेसबुक ads के समय इस्तेमाल करते हैं। मुख्य बात यह है कि, वे अपने ads को Audience Network का इस्तेमाल करके उन्हें फेसबुक से बाहर अन्य mobile apps और मोबाइल वेब तक पहुंचा रहे हैं। Audience Network ads दोनों प्रकार के है native और फोटोज और वीडियो के लिए display फॉर्मेट। advertisers इन्हें अपने Facebook ads शुरू करते समय “Audience Network” को सलेक्ट करके ऐसा कर सकते हैं। Placement section में वे अपने किसी भी ad को create या edit कर सकते हैं।

यदि आपका मुख्य traffic मोबाइल से आता है तो Facebook के Audience Network के साथ आप एक अच्छे CPM को देख सकते हैं। ये Asian और global traffic दोनों में अच्छे से काम करता है और आपको $1-$5 तक के eCPMs तक भी देखने को मिल सकता हैं। मैं आपको Audience Network का इस्तेमाल अन्य ad नेटवर्क के साथ करने की सलाह दूंगा। इस tutorial में आप Audience Network का इस्तेमाल AdSense के साथ करने और उसके द्वारा अपने ब्लॉग से कमाई करने के बारे में जानेंगे!

Facebook के Audience Network से जुड़ने की step by step guide

चरण 1: Facebook के Audience Network से जुड़ कर अपने Mobile Web traffic से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले यहाँ क्लिक करें link here और दिखाई देने वाले पेज में start now पर क्लिक करें। इस पोस्ट में हम केवल मोबाइल ट्रैफिक के लिए ad tags को  implementation करने के बारे में बात करेंगे।

चरण 2: यहाँ आपके सामने एक नया पेज Facebook for Developers खुलेगा, जहाँ आपको Start Now बटन दिखेगा जिसके साथ लिखा होगा “Monetize your mobile property with Facebook ads”। “Start Now” बटन पर क्लिक करें और अगले चरण की ओर बढ़ें।

चरण 3: जब आप start now बटन पर क्लिक करेंगे, आपको अपने mobile app या mobile website को Facebook app से लिंक करने का ऑप्शन दिखेगा। यदि आपने पहले से अपनी app लिंक कर रखी है तो आप Facebook app से linked अपनी वेबसाइट को drop-down से सलेक्ट कर सकते हैं।

अन्यथा, आप Create Facebook App पर क्लिक कर नयी Facebook app भी बना सकते हैं और फेसबुक द्वारा बताये गये चरणों का अनुसरण करते हुए Facebook App बना सकते हैं, वेबसाइट को Facebook app से लिंक करना काफी आसान है। जब आप यह कर लें, उस app को सलेक्ट करें और Continue बटन पर क्लिक करें।

चरण 4: जैसे कि आप देख सकते है, इस tutorial को बनाने के लिए मैंने एक new app को सलेक्ट किया है जो मेरी वेबसाइट Myeduz.in से linked है।

चरण 5: Continue बटन पर क्लिक करने के बाद, आपको Quick Start for Audience Network पेज दिखाई देगा। यहाँ आपको placement बनाना शुरू करने से पहले एक डोमेन जोड़ना होगा।

चरण 6: अपना डोमेन नाम एड करें और सेव बटन पर क्लिक करें। 

चरण 7: जब आप domain को add कर दे, अब आपको Create Ad Placement बटन पर क्लिक करना है। यह बटन add a domain से थोड़ा सा नीचे दिखाई देगा। यहाँ आपको एक placement दिखेगा जहाँ से आप अपने ad का type और उनकी refresh rate को सलेक्ट कर सकते हैं।

चरण 8: यहाँ आप को अपने ad का Placement बनाना होगा, इसका नाम आप वेबसाइट_प्लेसमेंट_लोकेशन (Website_placement_location) रख सकते हैं। दूसरे field को आप खाली छोड़ सकते हैं। साथ ही यहाँ आपको अपने ad का display format सलेक्ट करना होगा। यदि आप इस ad tag को mobile web के लिए बना रहे है तो मैं आपको display format के रूप में Banner चुनने का सुझाव दूंगा।

चरण 9:  सुनिश्चित कर लें कि आपने mediation को बंद यानि disabled कर रखा है। और refresh interval को 60 second कर दें। इसका मतलब आपके ads हर 60 सेकंड में खुद refresh हो जायेंगे। साथ ही आपके ads को optimize करना भी आवश्यक है। यदि आप उन्हें CPM के लिए optimize कर रहे है तो आपकी fill rate कम हो सकती हैं और यदि आप fill rate बढ़ा रहे है तो CPM कम हो जायेगा। इसीलिए मैं आपको CPM और fill rate में संतुलन बनाये रखने का सुझाव दूंगा और इस slider को बिना बदले Save बटन पर क्लिक कर आगे बढ़ें।

चरण 10: जब आप placement बन जायेगा, आपका ad tag भी generate हो जायेगा। Get Code टैब में दिखाई दे रही script आपके Mobile app के लिए है और Get HTML टैब आपके Mobile website के लिए script बना देगा। यहाँ आपको get html टैब पर क्लिक करना है जहाँ आपके कोड के साथ एक पॉप अप दिखाई देगा।  यहाँ आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे जिनकी सहायता से आप ad tag को अपनी वेबसाइट में लगा सकते हैं। इनमें से एक तरीका ad code को सीधे अपनी वेबसाइट में लगा सकते है, दूसरा ऑप्शन DFP का इस्तेमाल करना है। यदि आप  DFP का इस्तेमाल करते है तो आपको DFP passback code को add करना होगा। साथ ही आपको अपने banner size को भी सलेक्ट करना होगा। इसके लिए आपके पास दो ऑप्शन है 1. 300×250 और 2. 320×50.

साथ ही आप native ads को भी चुन सकते हैं। मैं आपको 300×250 banner ad को सलेक्ट करने की सलाह दूंगा। अब आपको इस ad code को कॉपी करके अपनी वेबसाइट में पेस्ट करना होगा जहाँ आप उन ads को दिखाना चाहते हैं। जैसे कि ये ad केवल आपके mobile viewers को दिखाई देंगे तो आपको अपने code को इसी अनुसार tweak करना होगा। यदि आप coding के बारे में नहीं जानते है तो मैं आपको एक ad placement plugin Advanced ads इस्तेमाल करने की सलाह दूंगा। इस plugin में mobile visitors के लिए ads दिखाने का ऑप्शन शामिल हैं।

चरण 11: जब आप code integration पूरा कर लेंगे आपकी वेबसाइट की review प्रक्रिया खुद ब खुद शुरू हो जायेगी। Alerts section में आपको notification दिखाई देगा जिसके अनुसार आपका Audience Network Domain अभी Review हो रहा है, और जब यह प्रक्रिया पूरी हो जायेगी वे आपको संपर्क करेंगे। Timezone के आधार पर कार्य समय में इस प्रक्रिया को पूरा होने में 10-30 मिनट का समय लगता है। मेरी साइट लगभग 10 मिनट में approve हो गयी थी। जब आप केई वेबसाइट approve हो जाये, आपको एक  notification मिलेगा। अब आप कुछ समय बाद performance tab पर जाकर अपनी  reports देख सकते हैं।

चरण 12: यहाँ आप मेरी performance report देख सकते हैं। यहाँ आप कुछ columns देख सकते हैं। जिनके बारे में थोड़ा बहुत जान लेते है।

Request- यह वह संख्या है जब आपकी वेबसाइट फेसबुक से ad दिखाने के लिए request करती है।

Filled- यह वह संख्या है कि इतनी बार फेसबुक ने आपकी वेबसाइट की ad request के बदले में ad वेबसाइट को भेजता है।

Impressions- यह वह संख्या है जितनी बार आपके visitor ने ad देखा है।

eCPM- प्रति 1000 ad impressions पर मिलने वाला Revenue।

जैसा कि आप सभी जानते है कि किसी भी ad networks के द्वारा traffic quality और traffic type को समझने म3 समय लगता है इसके बाद उनका algorithm आपके यूजर को समझता है और उनके अनुसार  उपयुक्त ads दिखाते हैं। तो आपको eCPM को सही से काम करने के लिए शुरुआत में 7 से 10 दिनों का समय देना होगा। शुरू में  आप कम fill rate लेकिन अच्छा eCPM देख सकते हैं।

ध्यान से demographics को देखें तो, मैंने देखा कि अमेरिका से ($9.62 का eCPM) और ब्रिटेन से ($4.65 का eCPM) मिल रहा है जो वाकई में शानदार है।

अब आपको पेमेंट जानकारियों को अपडेट करने की आवश्यकता है अन्यथा फेसबुक $100 से अधिक कमाई हो जाने के बाद ads दिखाना बंद कर देगा। इसके लिए आपके पास बैंक की जानकारियों (अकॉउंट नम्बर, स्विफ्ट कोड या आईएफएससी कोड) के अलावा टैक्स के लिए PAN कार्ड का होना आवश्यक है। ताकि इनकी सहायता से फेसबुक आपके अकॉउंट में आपका हिस्सा जमा करवा सके। यदि payment info में आपको कोई भी दिक्कत हो रही है तो हमें कमेंट के द्वारा अवश्य बताएं।

कुछ अन्य चीजें जिनके बारे में बात कर लेनी चाहिए

जैसा कि आप देख रहे है कि मेरी fill rate काफी कम है। ऐसी स्थिति में, हम फेसबुक के ad tags को DFP के साथ AdSense के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। मेरी अगली पोस्ट में इस विषय को लिखने की कोशिश करूँगा कि कैसे DFP की सहायता से फेसबुक विज्ञापन लगाएं।

जैसे कि फेसबुक केवल उन्हीं विज्ञापनों के लिए पैसे देता है जिन्हें देखा गया है, इसलिए ad tag जितने ऊपर रखे जा सके उतना अच्छा रहेगा ताकि आपकी filled और impressions में ज्यादा फर्क ना रहे और आप अच्छी कमाई कर सकें।

मैं आपको एक पेज पर 2 फेसबुक ads इस्तेमाल की सलाह दूंगा और मुझे अवश्य बताएं ये आपके लिए कैसा काम करता हैं। आशा करता हूँ इस पोस्ट ने Facebook’s audience network को समझने में आपकी सहायता की होगी, जिसे आप AdSense के साथ या अलग इस्तेमाल कर सकते हैं।  

क्या आपके कुछ सवाल है?

शायद अभी भी आपके मन में कुछ सवाल होंगे जैसे आपका eCPM क्या होगा, revenue का कितना हिस्सा Facebook लेगा। इन सवालों के लिए आप यह वीडियो देख सकते है जो आपके इस तरह के कई सवालों का जवाब देगा जानने के लिए Audience Network here यहाँ क्लिक करें।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply