कैसे HostGator की सहायता से अपना WordPress ब्लॉग शुरू करें

self-hosted ब्लॉग को चुनना किसी भी वेबसाइट की तरफ लोगों का ध्यान आकर्षित करने का सबसे बेहतर रास्ता हैं। इससे विज़िटर्स ना केवल आपकी वेसाइट को कस्टम domain पर देखेंगे बल्कि आपके ब्लॉग की डिजाईन और configuration पर आपका पूरा नियंत्रण भी रहता हैं।

यदि आपका ब्लॉग WordPress.com पर है या आप अपना नया ब्लॉग सेटअप करना चाहते हैं, तो यह पोस्ट आप ही के लिए हैं। यहाँ आप जानेंगे कि कैसे आप HostGator के web server पर अपना WordPress ब्लॉग शुरू कर सकते हैं, जानने के लिए आगे पढ़ते रहें!

HostGator एक बेहद लोकप्रिय होस्टिंग प्रोवाइडर हैं, जिसकी customer care सेवा बेहतरीन है और कीमतें काफी reasonable हैं जहाँ आप अपना WordPress blog शुरू कर सकते हैं।

जानिए कैसे HostGator की सहायता से अपना WordPress ब्लॉग शुरू करें:

HostGator के homepage पर जाकर अपना अकॉउंट बनाने के लिए “Get Started” बटन पर क्लिक करें, और साइन अप प्रक्रिया को पूरा करें, यहाँ आपको विभिन्न hosting पैकेज दिखाये जायेंगे।
यदि आप पहली बार शुरुआत कर रहे हैं तो आप उनका सबसे छोटा वाला प्लान ही सलेक्ट करें जिसे Hatchling plan नाम से दिखाया गया हैं। यह प्लान unlimited disk space और unlimited bandwidth एक डोमेन के लिए देता हैं। यह प्लान एक डोमेन के लिए बहुत ही अच्छा है भले ही आपके वेबसाइट पर कितना सारा traffic आना शुरू हो जाये।

HostGator आपसे 3 साल के भुगतान के लिए कहता है यह कीमत बहुत ज्यादा है तो इसके लिए प्लान के dropdown मेनू पर क्लिक करें और इसे अपनी सहूलियत के अनुसार 1 साल या 6 महीने सलेक्ट करे लें।
ध्यान रहे कम समय वाले प्लान कुछ महंगे होते हैं। अतः पहले कुछ गणित अवश्य कर लें।
अगले पेज पर आपको भुगतान करने के लिए कार्ड की जानकारियां और अपना यूजरनाम और पासवर्ड डालना होगा। साथ ही यदि आपके पास domain नाम नहीं है तो एक domain नाम लेना होगा।

HostGator पर रजिस्टर करते समय आप अपने पुराने डोमेन नाम या नया डोमेन नाम को ले सकते हैं। यदि आप HostGator से ही डोमेन लेते हैं तो यह अपने आप सर्वर से जोड़ दिया जायेगा। वही यदि आपका domain कहीं अन्य जगह से लिया गया है तो आपको manually डोमेन सेटिंग करनी होगी, जिससे आपका डोमेन नए सर्वर पर आ जाएगा।
HostGator डोमेन registration के लिए थोड़ा महंगा है तो आप इसे GoDaddy या BigRock से ले सकते हैं।

जब आपका नया डोमेन HostGator पर सफलतापूर्वक registered हो जाये, तब “I Already Own this Domain” पर क्लिक कर अपने भुगतान की जानकारियां भरें और “Checkout” पर क्लिक करें। यह प्रक्रिया काफी तेजी से हो जायेगी और चंद मिनटों में आपका ब्लॉग live हो जायेगा।

यदि आपने अपना डोमेन नाम HostGator से नहीं लिया है तो अगली प्रक्रिया का इस्तेमाल करें।

अपने domain registrar में लॉग इन करें, और अपनी डोमेन लिस्ट खोलें। लिस्ट में से उस डोमेन को खोजें जिसका आप इस्तेमाल करना चाहते है। यदि आपने GoDaddy से domain ख़रीदा है तो आपके डोमेन नाम के सामने छोटा सा आइकन दिखाई देगा, इसने से “Nameservers” को खोजें और क्लिक करें।

godaddy nameservers setup list domains

डोमेन में कुछ 2-3 या ज्यादा nameservers होंगे जहाँ आपको GoDaddy लिखा दिख रहा होगा, इन्हें आपको बदल कर HostGator करना होगा, यदि आपने डोमेन HostGator से ही ख़रीदा है तो यह अपने आप ही बदल जाता हैं।
अन्यथा नया विंडो खोलें और अपने HostGator अकॉउंट में लॉग इन करें। जहाँ बायीं तरफ साइड बार और दायीं तरफ कुछ boxes दिखाई देंगे, यहाँ नीचे की तरफ जाएँ और “Account Information” पर क्लिक करें।

hostgator cpanel nameservers list sidebar

यहाँ आपको दो specific name servers दिखाई देंगे। आपको पहले name server को कॉपी करके अपने domain registrar में पहले बॉक्स डालना होगा और दूसरे name server को दूसरे बॉक्स में लिखना होगा, तीसरे बॉक्स को जैसा है वैसे ही छोड़ दें। और सेव पर क्लिक कर दें। ये  बदलाव तुरंत नहीं जाएंगे, इसमें 5 मिनट से 5 घंटे तक का समय लग सकता हैं।

यह प्रक्रिया एक बार ही करनी होगी, तो कुछ समय इंतजार कर लें जब तक कि nameserver बदल नहीं जाते।

बदलाव होने की पुष्टि करने के लिए आप अपने डोमेन को ब्राउज़र में लिखकर सर्च करें, यहाँ आपके डोमेन के होम पेज पर HostGator पेज दिखाई देगा। यदि आपके डोमेन के होम पेज यदि अभी भी पुराने registrar का पेज दिख रहा है तो आपको अभी कुछ समय और इंतजार करना होगा।

जब आपके डोमेन पेज पर HostGator पेज दिखाई दे तो अब WordPress को सेट करने का समय आ गया हैं।

अपने डोमेन पर WordPress सेट करने के दो तरीके है, इसके दो तरीके हैं, एक तरीका है जिसमें HostGator खुद इसे आपके लिए इंस्टॉल कर देता हैं, दूसरा आपको इसे manual इंस्टॉल करके फाइलें अपलोड करनी होती हैं, अपने लिए डेटाबेस बनाना होता हैं और सेटअप की अन्य प्रक्रियाएं करनी होती हैं।


पहला वाला तरीका काफी तेज है और इसके लिए आपको कम तकनीकी जानकारियों की आवश्यकता होती हैं। इस पोस्ट में आप दोनों तरीकों को विस्तृत रूप में पढ़ सकते हैं। यदि आप manual तरीके से WordPress इंस्टॉल करना चाहते हैं तो सीधे तीसरे स्टेप पर चले जाएं।

2) WordPress के स्वतः इंस्टॉल होने के लिए अपने
HostGator अकॉउंट में लॉग इन करें और अपने cPanel में जाएँ।

इसे सीधे तरीके से करने के लिए अपने domain के नाम के पीछे /cpanel लगाएं उदाहरण के लिए जैसे आपका डोमेन नाम example.com है, तो अपने cPanel पर जाने के लिए ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में example.com/cpanel पर जाएँ इससे आप सीधे अपनी वेबसाइट के cPanel लॉग इन पेज पर पहुँच जायेंगे।

hostgator quick install software wordpress link

यहाँ आपको कुछ छोटे आइकन वाले ऑप्शन दिखाई देंगे। इसमें नीचे की तरफ जाएँ जब तक कि आपको “Software/Services” ऑप्शन दिखाई ना दे, जिसमें सबसे पहला ऑप्शन “QuickInstall” होगा जिसके आइकन stopwatch जैसा दिखाई देता हैं।

wordpress quick install menu icons links

उस पर क्लिक करें और WordPress आइकन को खोजें, इस पर क्लिक करने से आपको WordPress सॉफ्टवेयर की विशेषताओं के अलावा उसका नवीनतम वर्जन और इंस्टॉल करने में लगने वाले डिस्क स्पेस की जानकारियां दिखाई देगी।

अब Continue पर क्लिक करें और सेटअप के लिए आपको कुछ सामान्य जानकारियां पूछी जायेगी।


जैसे कि HostGator पर आपका एक ही डोमेन है तो यह अपने आप सलेक्ट हो जायेगा। यहाँ अब आपको अपने ब्लॉग के लिए एक नाम और अपना इमेल एड्रेस लिखना होगा, जिसका इस्तेमाल WordPress अकॉउंट बनाने के लिए किया जायेगा। लेकिन आप इसे फ़िलहाल खली ही छोड़ कर सीधा इंस्टॉल “Install” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

finished wordpress installation hostgator quickinstall

इस script को run होने में कुछ ही समय लगेगा और आपको बधाई संदेश दिखाई देगा। जी हां यह करना भी एक सफलता के समान महसूस होती हैं।

अपने पिछले चरण में डाले गए इमेल एड्रेस पर आपको WordPress अकॉउंट का username/password इमेल के द्वारा प्राप्त हो जायेगा। तो अपने यूजर नाम और पासवर्ड को कॉपी कीजिये और अपने नए होस्ट पर जाएँ, लॉग इन करने के लिए आपको अपने डोमेन नाम के अंत में /wp-login.php. लगाना होगा यानि कि यदि आपका डोमेन example.com है तो आपको लॉग इन के लिए example.com/wp-login.php. पर जाना होगा।

यहाँ लॉग इन करें और आपको अपने WordPress का dashboard दिखाई देगा, यहाँ आप अपने ब्लॉग की setting को configure कर पाएंगे, plugins इंस्टॉल कर पाएंगे और पोस्ट लिख पाएंगे।


3) WordPress को Manual इंस्टॉल करना। यदि आप manually खुद WordPress इंस्टॉल करना चाहते है तो इस प्रक्रिया का अनुसरण करें इसमें थोड़ा समय लगता है लेकिन इस तरीके से आप WordPress इंस्टॉल करने की पूरी प्रक्रिया को आसानी से समझ पाएंगे और बहुत से अन्य hosting provider पर WordPress को स्वतः quick install का ऑप्शन नहीं होता हैं।

शुरुआत करने के लिए WordPress के  download पेज पर जाएँ और WordPress के नवीनतम वर्जन की कॉपी डाउनलोड कर लें। डाउनलोड की गई फाइल को किसी नए बनाये हुए फोल्डर में रखें ताकि आप इसे आसानी से खोज सकें। अब आपको इस पूरी फ़ाइल को unzip करना होगा ताकि आप अंदर के सारे फोल्डर देख सकें।

विंडोज इस्तेमालकर्ता फाइल पर दायां क्लिक करके extract contents पर क्लिक कर सकते हैं वहीँ मैक इस्तेमालकर्ता double-click करके फाइल को extract कर सकते हैं, यदि इस प्रक्रिया में कोई समस्या हो रही है तो आप 7-Zip या iZip जैसे सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं।

wordpress files downloaded files directory

जब ये फाइलें unzipped हो जाएं तो इन्हें किसी नए फोल्डर में रख दें ताकि आप इसे बाद में आसानी से खोज सके।

 

4) अब डेटाबेस सेटअप की बारी हैं, अपने
cPanel अकॉउंट में लॉग इन करें और “Databases” लिंक पर क्लिक करें। इसमें सबसे ऊपर की ओर “MySQL Databases” बॉक्स दिखाई देगा जिसका आइकन डॉल्फिन सा दिखाई देता हैं। इस पर क्लिक करें।

hostgator cpanel setup databases howto

डेटाबेस के सेटअप के लिए इस पेज पर आपको तीन अलग अलग फॉर्म हैं। इस स्टेज पर सबसे मुख्य रूप से यह ध्यान रखे कि सारे कॉपी पेस्ट के कार्य नोटपैड में करें या उन्हें कागज पर लिखा करें। यहाँ आपको डेटाबेस का यूजरनाम और पासवर्ड जानने होंगे। लेकिन ये आपको याद नहीं रखने है इन्हें केवल एक बार सेटअप के समय ही डालना होगा।

इन जानकारियों को अपने पास रखें क्योंकि WordPress इनस्टॉल करते समय आपको इसकी आवश्यकता होगी।
सबसे ऊपर की तरफ एक नया डेटाबेस बनायें जिसका नाम आप अपनी पसंद के अनुसार कुछ भी रख सकते हैं। लेकिन इस नाम के अंत में आपका HostGator यूजरनाम हमेशा रहेगा। आपका डेटाबेस कुछ इस तरह hostgatoruser_wordpress दिखेगा।

create new database hostgator setup cpanel

जब आप अपना डेटाबेस बना लें उसके बाद अपने MySQL पेज पर जाएँ और पेज को नीचे की तरफ scroll करते जाएँ जब तक कि आपको “Add New User” दिखाई दे। इसके लिए आपको एक यूजर नाम और एक पासवर्ड की आवश्यकता होगी (इसे 2 बार लगाना होगा)। आपके यूजरनाम में भी आपका HostGator यूजरनाम अपने आप जुड़ जाएगा।

ध्यान रहे कि आप इस यूजरनाम और पासवर्ड को भविष्य में इस्तेमाल या बदलने के लिए किसी सुरक्षित जगह पर सेव कर लें।

all priviliges hostgator database setup

अब अगले चरण में आपको इस नए user को अपने database में privileges के साथ जोड़ना होगा। आपको MySQL पेज में दो ड्रॉप डाउन दिखाई देंगे जिसका नाम “Add User to Database” होगा। जिसमें ऊपर का मेनू आपका user और नीचे वाला मेनू  database का नाम होगा।

इन ऑप्शन को सलेक्ट करें और “Add” पर क्लिक करें जहाँ से आप दूसरे पेज पर privileges के लिए आ जायेंगे।

सबसे ऊपर काले बॉक्स के लिए सही का निशान पग दें जो यूजर को सारे privileges दे देगा। WordPress में मुख्य कार्य के लिए यूजर को सारे एक्सेस (access) की आवश्यकता होती हैं।

जब यह यूजर आपके database पर जुड़ जाएगा तब यह आपके content के लिए पूरी तरह तैयार हो जायेगा।

अगले चरण में आपको WordPress की फाइलों को अपने web server पर अपलोड करना होगा। इसके लिए आपको FTP program जैसे FileZilla या  Cyberduck की आवश्यकता होगी, ये दोनों प्रोग्राम पूरी तरह मुफ्त हैं। यदि आपका खुद का FTP program है तो आप उसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

FTP को अपने सर्वर पर access करने के लिए आपको सर्वर नाम, एक यूजर नाम और पासवर्ड की आवश्यकता होगी।

सर्वर नाम के लिए अपना डोमेन नाम ftp. के साथ लिखें और यूजर नाम और पासवर्ड आपकी HostGator लॉग इन ही रहेगी। तो लॉग इन करने के लिए आपकी जानकारियां कुछ इस तरह होगी।


होस्टनाम (Hostname): ftp.mydomain.com
यूजर नाम (Username): HostGator username
पासवर्ड (Password): HostGator password

पोर्ट (Port): 21
सारे FTP कनेक्शन पोर्ट (port) 21 से बनाये जाते हैं। यदि आप यह इस्तेमाल करें और काम ना बने तो HostGator से प्राप्त इमेल को पुनः सही से जांचे, इसमें आपके सर्वर का विशेष FTP जानकारी होगी, या आप HostGator के support staff से संपर्क कर सकते हैं, वे आपकी इसमें अवश्य सहायता करेंगे।

copy files from server ftp program

सफलतापूर्वक सर्वर पर लॉग इन हो जाने पर आपको directories की लंबी लिस्ट दिखाई देगी। इसमें से public_html या  www को खोजें। ये दोनों आपकी वेबसाइट के root folder हैं। यदि आप FTP में लॉग इन कर चुके है और यह फोल्डर खाली है तो इसका मतलब आप पहले से ही root folder में हैं।

अगले विंडो में आको अपने कंप्यूटर की हार्डड्राइव में WordPress की उन फाइलों को खोजना है जो आपको अनजिप करने से प्राप्त हुई थी। ये सभी फाइलें आपको अपलोड करनी है लेकिन ध्यान रहे आपको फोल्डर को अपलोड नहीं करना है।

अब आपको सर्वर पर कुछ .php फाइलें और कुछ wp- फाइलें दिखाई देगी (जैसे: wp-content, wp-plugins)।

सारी फाइलें आपके कंप्यूटर से सर्वर पर अपलोड होने में कुछ समय लगेगा। जब अपलोड पूरा हो जाये तो आप नए टैब में अपना डोमेन सर्च करके जाँच सकते हैं, यहाँ आपको WordPress का installation पेज दिखाई देगा, जिसमें एक notice होगा कि हमें डाटाबेस जानकारियां अभी भी सेटअप करने हैं।

wordpress database setup message info

अब आप अपने WordPress को manually इंस्टॉल करने की प्रक्रिया के अंत तक पहुँच चुके हैं। अब बस आपको सामान्य रूप से WordPress में उन जानकारियों को लिखना है जो आपने पहले सेव की थी।

5) इंस्टॉल की प्रक्रिया पूरी करने के लिए सेटअप के पेज पर “Let’s Go” ऑप्शन पर क्लिक करें। अगले पेज पर आपको अपना डेटाबेस नाम (database name), डेटाबेस यूजरनाम (database username), और पासवर्ड लिखने होंगे जो आपने पहले लिखे थे। इनकी WordPress इंस्टॉल करने के लिए फिर से आवश्यकता होगी।

wordpress install setup database hostgator page

यदि आपके पास ये लॉग इन जानकारियां नहीं है तो आप अपने cPanel में लॉग इन करके पुराने यूजर नाम को डिलीट करके पुराने steps फिर से करने होंगे।

जब आप ये जानकारियां WordPress में डाल देंगे, आप आगे बढ़ने के लिए तैयार है। आप database host और table prefix को वैसा ही छोड़ दें पहले से जो सेट है वह सही हैं।

wordpress database success message install

यदि सब कुछ सही से हो गया है तो आपको एक मैसेज दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा कि WordPress can successfully access the database। यदि कोई error दिखाई देता है तो आपको अपने डेटाबेस को फिर से जांचना होगा, जिन्हें आपने cPanel में सेट किया था।


जब सब कुछ सही से हो जाये तो “Run the Install” पर क्लिक करें और आखिरी कार्य पूर्ण कर लें।

wordpress full page setup new website config

यहाँ आपको अपने ब्लॉग के लोए एक नाम लिखना होगा। यह वह नाम है जो आपके ब्लॉग के हर पेज में सबसे ऊपर की ओर दिखाई देगा।

अब आपको अपने WordPress के एडमिन के लिए एक यूजर नाम और पासवर्ड बनाना होगा। यह पासवर्ड वह है जिसकी सहायता से आप अपने WordPress एडमिन अकॉउंट को चला पाएंगे अतः इसे strong बनायें लेकिन जिसे आप याद भी रख सकें।

अच्छा रहेगा यदि आप इन जानकारियों को कहीं लिख लें और ऑनलाइन कही भी सेव ना करें, और जितना जल्दी हो सके याद कर लें।


अंत में आपको अपने एडमिन अकॉउंट के लिए एक इमेल एड्रेस देना होगा। इस इमेल का इस्तेमाल आपके ब्लॉग पर होने वाली गतिविधियों के बारे में आपको जानकारियां भेजने के लिए इस्तेमाल किया जायेगा। साथ ही भविष्य में पासवर्ड खो जाने की स्थिति में आप इस इमेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब आप सारी जानकारियां लेख दें तो “Install WordPress” बटन पर क्लिक करें और आपका कार्य हो गया हैं।

wordpress admin login details finished installation

अंत वाली स्क्रीन पर आपको अपना नया username और password दिखाये जायेंगे जिन्हें आप अपने WordPress dashboard में लॉग इन करने के लिए इस्तेमाल करेंगे। अब लॉग इन बटन पर क्लिक करें या अपने डोमेन पर wp-login.php फाइल पर जाएँ।

अब इसके बाद आपको इंस्टॉल की इस प्रक्रिया को कभी भी फिर से करने की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन इसे पुनः करना होगा यदि आप WordPress के नए वर्जन को भविष्य में reinstall करते हैं।  अपने लॉग इन लिंक को अवश्य याद कर लें इसका इस्तेमाल /wp-admin/ आपको प्रत्येक बार अपने अकॉउंट में लॉग इन करने के लिए करना होगा।
बधाई हो आप अपना ब्लॉग WordPress पर HostGator के साथ host कर चुके हैं, अब आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर सभी तरह के customize कर सकते हैं, नए ब्लॉग डालना, वेबसाइट की design या theme बदलना इत्यादि शामिल हैं,  यदि आपके कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट के द्वारा बता सकते हैं। साथ ही आप होस्टिंग को लेकर अपने सवाल हमें पूछ सकते हैं। अपने WordPress या HostGator से जुड़े अन्य पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे साथ बने रहें। आपके नए ब्लॉग या वेबसाइट के लिए आपको हमारी तरफ से शुभ कामनाएं!

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply