कैसे अपने ब्लॉग से पैसे कमाएं- Kaise Apne Blog Se Paise Kamaye

कैसे अपने ब्लॉग को Monetize करें, यानि की ब्लॉग से पैसे कमाएं, यह सवाल हर ब्लॉग लेखक के सामने कई बार आता है, आपने इसके बारे में कई बार सोचा होगा, पढ़ा भी होगा, हर अलग अलग पोस्ट में वही बातें पढ़ पढ़ कर आप पक भी गये होंगे लेकिन एक बार और आपको उन्हें पढ़ना होगा और मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ कि इन पोस्ट में आपको एक ना एक नया तरीका मिलेगा जिसका आप अपने ब्लॉग से कमाई के लिए इस्तेमाल करेंगे!


ब्लॉग लिखना बहुत से लोग शौक के रूप में शुरू करते हैं, अपने पसंदीदा किसी भी एक विषय पर ब्लॉग लिखना शुरू करें और इससे उसी विषय में जानने वाले या रूचि रखने वाले बहुत से नए दोस्त भी बनेंगे। साथ ही अपना ब्लॉग लिखने के लिए आप नयी नयी बहुत सी चीजें पढ़ने और सीखने का मौका भी मिलेगा। यदि आप किसी खेल में रूचि रखते है तो उसके बारे में लिखिए, यदि फिल्मों में रूचि रखते है तो नयी फिल्म देखिये और उसके बारे में review ब्लॉग लिखिए, साथ ही अपने पसंद के काम के बारे में लिखते हुए आप अच्छी कमाई भी कर सकते हैं, ब्लॉग से पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है। चलिये जानते है किस तरह आप अपने ब्लॉग से कमाई कर सकते हैं।

इस पोस्ट में मुख्य ध्यान AdSense के अलावा ब्लॉग से कमाई करने के अन्य तरीकों पर दिया गया हैं।

हर ब्लॉग के लिए सबसे जरुरी है Traffic, और traffic मतलब पैसा, यानि आपको सबसे ज्यादा ध्यान अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा traffic लाने पर देना होगा। कई बार हम गलती करते हुए ब्लॉग लिखते समय revenue पर ज्यादा ध्यान देते हुए traffic को भूल जाते हैं, जो गलत साबित हो जाता हैं।

किसी भी ब्लॉग की सफलता के लिए आपके ब्लॉग के traffic की quality और quantity सबसे मुख्य बातें होती हैं।  आपके ब्लॉग का कोई भी विषय है, returning traffic (यानि नियमित रूप से पढ़ने वाले लोग) और serch engine द्वारा आपने वाले लोग दोनों revenue बढ़ाने के लिए जरुरी होते हैं।

कैसे अपने ब्लॉग से पैसे कमाएं, Kaise Apne Blog Se Paise Kamaye

How to Monetize a Blog

अपने ब्लॉग से कमाई करने के बारे में तभी सोचें जब आपके ब्लॉग पर कम से कम 500 views प्रतिदिन मिलने शुरू ना हो जाये। जब तक यह target प्राप्त नहीं हो जाता तब तक रोचक और quality पोस्ट लिखते जाएँ।

केवल अच्छे और premium ad networks यानि विज्ञापन नेटवर्क को ही अपने ब्लॉग में जगह दें। हर किसी विज्ञापन कम्पनी से जुड़ने से उनके घटिया क्वालिटी के विज्ञापन आपके blog readers के user experience को प्रभावित कर सकते हैं।

आपका सबसे पहला लक्ष्य 100,000 page views प्रतिमाह तय कीजिये और इसे पाने में जुट जाइये, साथ ही अपनी इमेल सब्सक्राइबर लिस्ट को बढ़ाते जाएँ।

विज्ञापन के लिए PPC Networks जो उतने भी बुरे नहीं है!

अपना समय हर विज्ञापन नेटवर्क को test करने में ख़राब ना करते हुए- Chitika, Bidvertiser, Clicksor, Adhitz, Obeus, Smowtion में से किसी का चुनाव करें, ये सभी काफी सफल ad network है, जो हम publishers की आय का मुख्य नेटवर्क हैं।  Chitika का इस्तेमाल किये हुए मुझे काफी समय हो गया है उनका नेटवर्क पहले भी काफी अच्छा था। Adhitz प्रत्येक क्लिक के $ 0.3 से $ 1.2 देता है।

Affinity: Affinity आपके ब्लॉग के लिए contextual display ads देता हैं, इनका Payout उतना ज्यादा नहीं है लेकिन अन्य नेटवर्क से बुरा भी नहीं हैं। यह प्रत्येक ब्लॉग को manually approve करते है और इनके advertisers भी शानदार हैं, जिसका हिस्सा आपको बनना चाहिए!

Advertise.com: Advertise.com आपके  ब्लॉग traffic से पैसे कमाने के लिए बहुत सारे ऑप्शन देता हैं। इसके द्वारा आप Serach XML ads, CPC ads, banner ad tags, email offers के अलावा और भी काफी कुछ कर सकते हैं!

Adknowledge: Adknowledge आपके ब्लॉग के लिए CPC solutions देता है और मेरे हिसाब से इन पर भरोसा करना चाहिए। मैंने अभी तक इस नेटवर्क का इस्तेमाल किया नहीं है यदि आपने अपने ब्लॉग के लिए इस नेटवर्क का इस्तेमाल किया है तो हमें कमेंट में बता सकते हैं।

High Paying CPM Ad Networks: AdSense सभी वेबसाइटों के लिए अच्छे से काम नहीं करता है। यदि आपकी वेबसाइट पर काफी बड़ी संख्या में traffic आता है तो आपको High Paying CPM Ad Networks का इस्तेमाल करना चाहिए, बहुत से ऐसे नेटवर्क है जिन्हें आप एक एक कर try कर सकते है और जो आपके लिए अच्छा काम करे उसे लगातार इस्तेमाल करते रहें। ऐसे बहुत से नेटवर्क है जैसे Tribal Fusion, Casale Media और  Media.net ये आपके ब्लॉग के revenue को शानदार boost कर सकते हैं।


Tribal Fusion: Tribal आपके ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाने के लिए $1+ CPM देता है और इनके विज्ञापन technology ब्लॉग के लिए बेहतरीन हैं! इस नेटवर्क के publisher बनने के लिए 5,00,000 per month impression होने आवश्यक हैं।

Casale Media: Casale भी अच्छा पैसा देता है लेकिन यह Tribal Fusion से कम है यह नेटवर्क lifestyle और technology ब्लॉग के लिए अच्छा हैं।

Media.net: मैं इस विज्ञापन नेटवर्क से कुछ दिन बाद इस्तेमाल करने वाला हूँ। क्योंकि यह केवल इकलौता नेटवर्क है जो $2.5+ CPM देता है और इनके नेटवर्क से अपना ब्लॉग जोड़ने की कोई विशेष requirement भी नहीं हैं। वे केवल quality webcontent को ही approve करते है जो adverriser के लिए स्वतः ही काम का होता हैं। ब्लॉग के page views के बारे में इनकी कोई विशेष मांग नहीं हैं।

Adblade: Adblade एक top advertising network है, यह विशेषकर अमेरिकी advertisers के साथ काम करता हैं। इस नेटवर्क पर approve होने के लिए आपकी वेबसाइट का highly content rich होना आवश्यक है, मतलब आपके ब्लॉग की जानकारियां पढ़ने वालों के सभी सवालों का सही जवाब देरी हो और उन्हें सही से लिखा होना चाहिए। यह नेटवर्क premium publishers के लिए सबसे बेहतर नेटवर्क में से एक हैं।

ब्लॉग पर विज्ञापन के लिए CPM Networks की लिस्ट कभी भी ख़त्म होने वाली नहीं है। इनमें कुछ काफी अच्छे है जिन्हें आपको इस्तेमाल करके देखना चाहिए। इनसे जुड़ने के लिए आपके काम से कम 50,000 page views होने आवश्यक हैं। ये वे CPM नेटवर्क है, जिनको आप try कर सकते है: Tribal Fusion, Casale Media, CPX Interactive, Burst Media, ValueClick Media, Technorati Media, Advertising.com

वहीं यदि आपका ब्लॉग south asian traffic को target करता है तो आप Komila और Tyroo को try कर सकते हैं!

सबसे अच्छे Affiliate Networks जिनका आप इस्तेमाल कर सकते है: मैं आपको कहना चाहूंगा कि आपको शुरुआत में कम से कम 5 से 10 affiliate ads के साथ जुड़ना चाहिए। affiliate network से जुड़ने में आपको कोई खास परेशानी नहीं होगी और निश्चित रूप से आपके ब्लॉग से काफी सारी अतिरिक्त कमाई करवा सकता हैं। और अन्य CPM, CPC नेटवर्क आपके backup के लिए काम कर सकते हैं।

इन नेटवर्क से जुड़ना आपके लिए काफी होगा – Commission Junction, ShareaSale, Google Affiliate Network, LinkShare.

Shareasale और LinkShare आपको प्रत्येक publisher को refer करने के $1 या $1.5 कमीशन देता हैं।

अमेजन सबसेअच्छा नेटवर्क है, आपको केवल अपने traffic को अमेज़न 0अर भेजना है, बाकी सारे काम अमेज़न खुद देख लेगा। तो बस किसी भी एक topic को अपने ब्लॉग के लिए चुनिए और उन पर अच्छे ब्लॉग लिखना ही आपका काम बचेगा।

Ebay भी काफी अच्छा हैं! वे केवल sell का कमीशन ही नहीं देते है, बल्कि हर क्लिक के लिए भी रेवेन्यू देते हैं, भले ही आपके उस क्लिक से sell ना भी हुई हो। तो यदि आप affiliate marketing शुरू कर रहे है तो आप इस नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।
साथ ही आप Cafepress, Zazzle और  इसके जैसे नेटवर्क try कर सकते हैं, यदि आपका ब्लॉग lifestyle/craft पर आधारित हैं।

Auto Affiliate मार्केटिंग: ये एक third party नेटवर्क है जो आपके ब्लॉग के लिंक को affiliate links में बदल देता हैं और साथ ही आपके relevant keywords को affiliate link में incorporate कर देता हैं। यह पूरा प्रोसेस automated होता है आपको केवल इन  third party network के लिए साइन अप करना होता हैं। जहाँ हजारों merchants और affiliate network जुड़े होते हैं। बस साइन अप कीजिये और उस नेटवर्क द्वारा आपके लिए बनाया गया  एक java script ad code अपने ब्लॉग में लगाना होगा। इस प्रकार के ये कुछ नेटवर्क है जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं:
Viglink
Skimlinks

वहीं यदि आपका traffic मुख्यतः Indian है तो मैं आपको Cuelinks का alternative इस्तेमाल की सलाह देता हूँ।

In-Text विज्ञापन: ये in-text advertising को मैं कुछ खास पसंद नहीं करता हूँ, यह मॉडल मेरे नजरों में बेकार है। जब भी कोई visitor गलती से किसी text-link विज्ञापन पर क्लिक करता है तो आगे advertiser की वेबसाइट पर उसके काम की सही जानकारी मिलने के  chances काफी कम होते हैं। मेरे लिए in-text advertising आखिरी चीज होगी जो मैं शायद कभी करूँगा। साथ ही इस प्रकार के विज्ञापन में CPC भी कभी ज्यादा अच्छा नहीं होता क्योंकि advertisers नेटवर्क को काफी कम पैसे देकर विज्ञापन करवाते हैं। एक बार तो एक text-link ad (Kontera) पर क्लिक करने पर तो मैं एक खाली डोमेन पर पहुंच गया था।

Affinity
Text-Link विज्ञापन
Infolinks
Kontera


कैसे Direct Ads आपके Revenue को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं: Direct ads के लिए आपके ब्लॉग की reputation पाठकों के बीच होनी चाहिए, यह तब किया जाता है जब आपके पास एक बहुत बड़ा reader base भी हो। अक्सर नयी कंपनियां अपने नए उत्पादों को शुरू करने के समय इस प्रकार के बड़े विज्ञापन campaign चलाती है। जिसमें वे आपसे contact करते है और above the fold विज्ञापन बैनर के लिए $4 प्रत्येक 1000 ad impressions या उससे ज्यादा तक आप उनसे मांग सकते हैं। direct advertisements के लिए आप Double Click for Publishers, channelizing the advertiser’s requirement का इस्तेमाल कर सकते है। या आप किसी भी नेटवर्क से जुड़कर अपनी वेबसाइट के बारे में सामान्य जानकारियां दें और अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन बैनर की मासिक कीमत खुद लिख सकते है, इसके बाद बस किसी advertiser का इंतजार कीजिये जो आपके उस ad slot कोखरीद ले!
ये कुछ ऐसे नेटवर्क है जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं:

BuySell Ads
Puxee
BlogAds

E-Commerce: यदि आप खुद कुछ बेच रहे है, तो इसकी शुरुआत करें। इसके लिए आप कोई सॉफ्टवेयर बना सकते है या लोकल स्टोर बना सकते हैं। या आप अपने शहर के किसी लोकल स्टोर और कूरियर सेवा से जुड़ कर अपने उत्पादों को खुद की वेबसाइट पर बेच सकते हैं।


यदि आप खुद का eCommerce शुरू कर रहे है तो आपको अपने ब्लॉग के लिए एक  sub-domain ही बना लेना चाहिए। beta testing आपका बहुत सारा पैसा बचा सकता हैं। वैसे वेबसाइट development के लिए आपको ज्यादा खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं होगी (इसके लिए PrestaShop का धन्यवाद)

Prestashop एक next generation eCommerceप्लेटफार्म है। यह e-commerce module के simplescript list के पहले से listed है, जहाँ से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं। इस स्क्रिप्ट पर आपका पूर्ण नियंत्रण होगा और जरुरत होने पर आप add-on features भी खरीद सकते हैं।

Sponsored Reviews: सभी नए और authority blogs अपने ब्लॉग पर sponsored reviews लिखकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। हालाँकि इसके लिए आपके ब्लॉग का page rank 2+ होने की मांग कई advertiser करते हैं।

नए ब्लॉग के लिए advertisers को attract करना काफी मुश्किल होता है जो आपके ब्लॉग अर review लिखने के लिए पैसे दे सकें।


अधिक लोकप्रिय authority को अपने वेबसाइट के content और सोशल मीडिया  traffic अर ध्यान देना चाहिए। Advertisers आपसे खुद संपर्क करेंगे और अपने नए उत्पाद के review के लिए कहेंगे।  इस एक sponsored review के लिए आप $200 से $1000 तक भी मांग सकते हैं। यदि आपकी वेबसाइट technology पर आधारित है तो Techie-Buzz.com वेबसाइट का उदाहरण ले सकते है जहाँ वे किसी भी review पोस्ट के लिए $1000 तक लेते हैं। इसके अलावा बहुत से अन्य ऐसे ब्लॉगरबको मैं जानता हूँ जो review post के लिए इस से कई ज्यादा पैसे लेते हैं।

Blog बेचकर पैसे कमाना: मैं ऐसे बहुत से ब्लॉगर को जानता हूँ केवल 1 या 2 अच्छे ब्लॉग चलाते है और उनके अन्य ब्लॉग अलग ही विषयों के बारे में होए है। ये ब्लॉगर किसी भी नयी चीज या तकनीक से जुड़े domain खरीद लेते है शुरुआत में अच्छा डोमेननाम मिलना काफी आसान हो जाता है और उसके बाद उन नए डोमेन पर कुछ जानकारियों को समय समय पर पोस्ट करते है जिससे उनका ब्लॉग जल्द ही अच्छी serch engine ranking प्राप्त कर लेते है और इस डोमेन को वे flippa जैसी वेबसाइटों पर बेच देते हैं। डोमेन के बिकने तक AdSense उनके डोमेन के खर्च को भी वसूल कर देता हैं। शुरुआत में हर सप्ताह 1 पोस्ट या 30 अच्छी पोस्ट अपलोड कर देने भर से ही आपका डोमेन page rank 3 प्राप्त कर सकता हैं। ऐसे ब्लॉग के लिए 100 से 150 visitors पर्याप्त होते हैं वही ऐसे नए डोमेन खरीदने वाले भी काफी मिल जाते हैं।

यदि आपके द्वारा बनाये गए इन नए ब्लॉग में हर 5 में से 1 भी बिक जाये तो आप इससे इतनी कीमत प्राप्त कर सकते है कि आप 5 नए ब्लॉग 30-40 पोस्टों के साथ शुरू कर सकते हैं। काफी अच्छा तरीका है ना?
साथ ही ऐसा लगातार करते रहने से आपकी web property भी बढ़ती जाती हैं।

परिक्षण (Experiment): जितने ज्यादा आप experiment करते जायेंगे उतना ज्यादा आपको experience मिलता जायेगा और आप अगली बार पहले से बेहतर करते जायेंगे।

जीत (win win): search engine को कोई भी पूरी तरह से नहीं समझ सका है या search engine खुद कभी कभी अजीब परिणाम दिखाते है, तो ऐसे में हो सकता है कि आपका कोई ब्लॉग serch engine द्वारा अच्छी rank पर पहुंच जाए। किसी भी नयी चीज पर ब्लॉग बनाते समय SEO और रीडर को ध्यान में रखते हुए लिखे गए ब्लॉग में से यदि 1 या 2 पोस्ट को गूगल पसंद कर ले तो यह किसी जैकपॉट से कम नहीं है। ऐसा हो जाये उसके बस फिर निर्णय आपका है आप ऊपर वाले अन्य money making विकल्पों का इस्तेमाल कर सकते है या ऊँचे दाम पर इसे बेच सकते हैं।

आपका reader base बढ़ता है: यह निश्चित रूप से फायदेमंद है, जो आपके द्वारा की है मेहनत का फल है, जितने ज्यादा reader आपके पास है उतने ज्यादा आप सफल हैं।

Web Property का बढ़ना: ब्लॉगिंग तो अभी बस शुरू ही हुई है। ऑनलाइन विज्ञापन भी अपने शुरुआती स्तर पर है। AdWord हो या अन्य विज्ञापन नेटवर्क इनमें अभी भी बहुत से सुधार और प्रयोग होने बाकी है, तो आप अपनी web property को revenue की ज्यादा चिंता किये बिना लगातार बढ़ाते रह सकते है, और दावे के साथ कह सकता हूँ किसी दिन वे आपके लिए बहुत सारा पैसा लाएंगे।

बहुत से लोग सोचते होंगे कि 10 से 15 ब्लॉग एक साथ चलाना काफी मुश्किल काम है, जी हां यह बात कुछ हद तक सही भी है लेकिन जो लोग बहुत से ब्लॉग एक साथ चलाते है वे कहते है कि यह उतना बुरा भी नहीं है! उन्हें अपने परिवार के साथ फिल्म देखने, खेलने और घूमने के लिए काफी समय मिल जाता है! इसके लिए सबसे अच्छे तरीकों में से एक है WP-Manage जिसका इस्तेमाल कर आप बहुत से ब्लॉग को एक ही dashboard से संभाल सकते हैं। WordPress पर इसके लिए एक महीने का मुफ्त और उसके बाद कुछ मासिक शुल्क पर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपनी सेवाएं (Service) बेचना: इसके अलावा सबसे अच्छा रहेगा यदि आप खुद की service बेचने के लिए बैनर बना सकते है, इसमें कीमत आप तय करेंगे जो कुछ भी हो सकती हैं। बहुत से लोग personal रूप से advice चाहते है और इसके लिए वे आपको पैसे देने में बिल्कुल भी नहीं हिचकेंगे।

बहुत से लोग सोचते है कि यदि उनका AdSense account किसी वजह से block हो जाये तो उनका सारा plan बेकार हो जायेगा और सारा investment करने की फायदा तो छोड़ो नुकसान हो जायेगा। लेकिन एक बात बताता हूँ कि जितने भी सफल ब्लॉगर है उनकी आय का केवल 10% हिस्सा ही AdSense से आता है। और वे इसे आय का मुख्य source नहीं मानते है बल्कि इसे backup के रूप में काम लेते हैं।
AdSense उन ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अच्छा है जो directories, forums, education, jobs, automobiles, health care आदि विषय पर आधारित होते हैं।

इसलिए ब्लॉग से कमाई के आज की पोस्ट में मैंने AdSense के बारे में बिल्कुल भी बात नहीं की क्योंकि AdSense केवल एक चीज है जो आपको शुरुआत करने में सहायता करती है और सही बात तो यह है कि AdSense के अलावा भी बहुत कुछ हैं!

कभी भी अपने सारे विज्ञापन एक ही नेटवर्क के ना चलाएं!
चलिये ये कुछ नेटवर्क थे जिन्हें आपको अगली बार try कर सकते हैं, यदि मेरे से कोई नेटवर्क रह गया है तो आप हमें कमेंट के द्वारा बता सकते है, और हमारा हिंदी पोस्ट आपको कैसा लगा यह भी हमें बता सकते हैं।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply