हिंदी ब्लॉगर के लिए टॉप 8 Ad Networks

हिंदी में लिखे ब्लॉग से कमाई करना आसान काम बिलकुल भी नहीं है, इसका मुख्य कारण कि आप विश्व के उस हिस्से को target कर रहे होते है जो अंग्रेजी पाठकों की संख्या से कम भी है और वे या तो ऑनलाइन पढ़ते नहीं है और यदि उनमें से कुछ पढ़ते भी है तो वे अंग्रेजी भी जानते है और अन्य कारणों में AdSense का हिंदी ब्लॉग के लिए कम CPC और CPM होना या rate of conversion कम होना इत्यादि कई कारण है जो हिंदी ब्लॉग से एक अच्छी कमाई करने को मुश्किल बना देते है, जी हां मैं भी उनमें से एक हूँ, लेकिन मैं लगा रहूँगा और अलग अलग रास्ते खोजता जाऊंगा, हिंदी ब्लॉग लिखना मेरे लिए शौक से बढ़कर लोगों की मदद करने का एक जुनून है जिसमें आप सभी पाठकों के सहयोग की अपेक्षा करता हूँ और आशा करता हूँ कि आप लोग हिंदी ब्लॉग को भी ऑनलाइन पढ़ते रहेंगे। मेरी तरह बहुत से लोग होंगे जो हिंदी में लिख रहे है लेकिन अच्छी कमाई के रास्ते भी लगातार खोज रहे है, तो आज हम हिंदी ब्लॉग से कमाई करने के लिए कुछ लोकप्रिय ad networks की बात करेंगे। सबसे पहली बात है कि ब्लॉग में आपके द्वारा लिखी जाने वाली बातों की गुणवत्ता आपकी स्वयं की जिम्मेदारी है, अंग्रेजी जानने वाले किसी पाठक को यदि हिंदी में उसी quality जानकारियां मिले जो कि अच्छे अंग्रेजी ब्लॉग में होती है तो बेशक वे अपने काम की चीजें हिंदी में पढ़कर उन्हें अच्छे से समझ पाएंगे और आपके ब्लॉग पर लगातार आते रहेंगे।
असल में, publisher को अपनी audience को पूरी जानकारियां देने के लिए उनके लिए tutorials और video बनाने चाहिए ताकि वे उस internet product को अच्छे से समझ सके। जैसे उदाहरण के लिए जैसे किसी को online money transfer करना है तो वह ऑनलाइन सर्च करके उसे हिंदी में जान सकता है इसी तरह के how to articles काफी मददगार होते हैं, आप उन्हें भी अपना traffic बढ़ाने के लिए लिख सकते हैं!

चलिये अब मुख्य बात पर आते है, और अपने हिंदी ब्लॉग से कमाई करने के मुख्य ad network के बारे में जानते है!

हिंदी ब्लॉगर के लिए टॉप 8 ad नेटवर्क,  Hindi Bloggers Ke Liye Top 8 Ad Network

1. गूगल AdSense


जब हिंदी ब्लॉग से कमाई की बात आती है तो Google AdSense सबसे महत्वपूर्ण ad networks है। हालाँकि आपका CPC कम रहेगा, लेकिन फिर भी आप content production और marketing के खर्च निकाल पाएंगे। साथ ही आपको AdPushup का इस्तेमाल भी करना चाहिए- यह Google AdSense partner है जो आपके traffic से Google adsense revenue को बढ़ाने में सहायता करता हैं। हिंदी ब्लॉग से Google Adsense के साथ या इसके अलावा आप क्या कुछ कर सकते हैं, उसके बारे में अब बात करते हैं।

2. Adnow



AdNow एक विज्ञापन नेटवर्क है जो widget आधारित native ads उपलब्ध करवाता हैं, जिसे आप अपनी वेबसाइट पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस नेटवर्क का इस्तेमाल 1,50,000 से अधिक publishers कर रहे हैं। Adnow के publishers वे है जो Taboola, RevContent और Outbrain का इस्तेमाल नहीं करते है या नहीं कर पा रहे हैं। Adnow का RPM लगभग Taboola के बराबर हैं। Adnow भारतीय traffic को लगभग सारे विज्ञापन हिंदी में दिखाता है जिसका CPCs लगभग 2 cents के आसपास हैं। मैं इस नेटवर्क का इस्तेमाल एक ब्लॉग पर कर रहा हूँ जहाँ मुझे $1 से कुछ ज्यादा RPM मिल रहा हैं। हालाँकि उसमें मैं content के बाद ads का इस्तेमाल कर रहा हूँ और RPM बढ़ाने के लिए मैं एक custom pop up का इस्तेमाल करता हूँ। हिंदी traffic वाले ब्लॉग के लिए मैं आपको इस नेटवर्क का इस्तेमाल करने की सलाह देता हूँ। Also, read my Adnow review here.

3. Taboola


Taboola से जुड़ने के लिए आपके ब्लॉग पर 10 लाख से अधिक मासिक views होने आवश्यक हैं। लेकिन मेरा ब्लॉग 3 लाख page views पर ही approve हो गया था तो आप भी apply करके कोशिश कर सकते है। मुझे Taboola से जुड़े हुए एक साल से ऊपर समय हो गया है शायद अभी उनकी traffic requirement कुछ ज्यादा हो गयी होगी। Taboola का इस्तेमाल आप AdSense ads के साथ भी कर सकते हैं तो इसमें कोई नुकसान भी नहीं हैं। भारतीय traffic के लिए इस नेटवर्क पर CPCs कुछ 2 cents और उससे ज्यादा हैं। इनके ad बहुत अच्छा user experience देते हैं खास कर  sidebar और content के बाद इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा।

4. MGID


MGID को इस क्षेत्र में एक दशक से ज्यादा समय हो गया है और उनकी नयी technology अब native advertising और  traffic exchange पर ध्यान दे रही हैं। साथ ही इस नेटवर्क से जुड़ने के लिए किसी विशेष traffic requirement की जरुरत नहीं हैं। साथ ही आप इस नेटवर्क का इस्तेमाल अन्य ad network के साथ कर सकते हैं।

5. Facebook Audience Network



यह Audience Network बहुत सी mobile apps और mobile web का समूह है जहाँ  फेसबुक advertisers अपने विज्ञापन उसी targeting और measurement tools का इस्तेमाल कर सकते है जो आप फेसबुक विज्ञापन के लिए करते हैं। Audience Network किसी भी advertiser की पहुँच को Facebook से आगे mobile apps और mobile web तक ले जा सकते हैं।  Audience Network ads में both native और display format विज्ञापन photos और videos के रूप में दिखाता हैं। साथ ही इसे आप अपने फेसबुक विज्ञापन बनाते समय सलेक्ट करके शुरू कर सकते हैं।  Facebook के Audience Network में आप अच्छा CPM’s देख सकते है यदि आपकी मुख्य traffic audience मोबाइल का इस्तेमाल करके विज्ञापन देखती हैं। मैंने  Facebook Audience Network के लिए एक विस्तृत पोस्ट लिखी है जिसे आप यहाँ देख सकते हैं।

6. AdPop

AdPop एक Pop-under विज्ञापन नेटवर्क है जिसे Adnow कंपनी द्वारा चलाया जाता हैं। AdPop के अनुसार वे 100 प्रतिशत Geo buyout के साथ $6 से ज्यादा CPM देते हैं। जहाँ तक यह सबसे अधिकतम CPM है, जरुरी नहीं है कि यह हर समय सभी को मिल पायेगा। अच्छी बात यह है कि AdPop आपको उनकी सेवा का इस्तेमाल करने के लिए advance में pay करता हैं। इसके लिए उनका कोई account manager आपसे संपर्क करेगा या आप उनसे संपर्क करके इस बारे में जान सकते हैं।

7. eDomz

eDomz.com एक तेजी से बढ़ता हुआ Ad Network है जो Pop और CPM विज्ञापन उपलब्ध करता हैं।

eDomz.com सबसे अच्छे विज्ञापन नेटवर्क में से एक है जो quality traffic को अपने advertiser की और divert करती हैं। यह नेटवर्क pop-unders के cost per view model और CPM विज्ञापन के रूप में revenue देता हैं। यह नेटवर्क pop-unders के लिए अच्छा revenue देता है और इनका payment समय पर भेज दिया जाता हैं। साथ ही eDomz भारतीय traffic के लिए काफी अच्छा काम करता हैं।

ध्यान दें: कृपया Popup और Popunder ad networks के CPA model का सही तरह से समझने के बाद ही इस्तेमाल करें, यदि आपकी वेबसाइट के लिए ये सही नहीं है तो इसका इस्तेमाल ना करें, जैसे यदि आप बॉलीवुड के बारे में हिंदी ब्लॉग लिखते हैं तो ये नेटवर्क आपके लिए अच्छे से काम करेंगे।

8. Affiliate Networks- vCommission



Flipkart, Amazon, Snapdeal जैसी कंपनिया भारत में तेजी से बढ़ रही है और भारत के हर कोने तक अपनी पहुँच बना रही हैं। इन वेबसाइटों पर अपने पाठकों को भेजकर आप अच्छा revenue कमाया जा सकता हैं जो फ़िलहाल ज्यादा नहीं किया जा रहा हैं। साथ ही आप अन्य भारतीय ad networks जैसे ForkMedia से भी जुड़ सकते हैं। यह एक अच्छा भारतीय advertiser है जो in-image विज्ञापन तकनीक पर कार्य करता हैं।

जब आपके ब्लॉग पर बहुत अधिक संख्या में traffic आना शुरू हो जाये तो आप विज्ञापन के DIRECT BUYERS के बारे में भी सोच सकते हैं।

संक्षिप्त में देखें तो, आपकी रणनीति में आपका content मुख्य रूप से affiliate sales के लिए बनायें और आप देखेंगे कि AdSense का revenue भी बढ़ता हुआ देखेंगे। दरअसल भारतीय बाजार में e-commerce, banking, retail और education क्षेत्र का काफी दबदबा है जिसमें CPA भी सबसे ज्यादा हैं।

यइ वे कुछ ad network है जो आपके हिंदी ब्लॉग से कमाई करने में सहायक हो सकते है, इनमें से बहुत से नेटवर्क का मैंने अपने ब्लॉग में इस्तेमाल किया हैं। यदि आप कुछ और ad नेटवर्क के बारे में जानते है तो हमें कमेंट के द्वारा बता सकते हैं।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply