Kaise GoDaddy Se Domain Name Kharide

डोमेन नाम क्या हैं: डोमेन नाम (Domain Name) किसी भी वेबसाइट के लिए सबसे मुख्य जरुरत होता हैं। यह वह address होता है जो कम्यूटर में किसी ब्राउज़र का  इस्तेमाल करते समय user देखता है। यदि डोमेन नाम ना होते तो किसी वेबसाइट को खोज पाना बड़ा मुश्किल काम होता।

किसी भी डोमेन नाम के तीन मुख्य भाग होते है:

1) www (जो बताता है कि यह एक web address हैं, लेकिन यदि आपको इस्तेमाल नहीं करना है तो www का इस्तेमाल करना पूर्ण रूप से ऐच्छिक हैं)

2) नाम (यह वह नाम है जो आपके व्यवसाय या संस्था के नाम को represent करता हैं।

3) .com (.com ही नहीं इसके अलावा आप .in, .co.in भी चुन सकते हैं, .in और .co.in का इस्तेमाल विशेषकर भारतीय वेबसाइट visitors के लिए target करने के लिए किया जाता हैं।

वहीं .org का इस्तेमाल किसी organization यानि संस्था के लिए किया जाता हैं।

.edu का इस्तेमाल educational establishment यानि शैक्षणिक संस्था के लिए किया जाता है।

.net का इस्तेमाल network provider द्वारा किया जाता हैं।
अमेरिका के अलावा अन्य देश अपने वेबसाइट के अंत में अपने देश के कोड नामों जैसे .in, .au, .eu, .uk इत्यदि का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। चलिये ये थी domain नाम के बारे में संक्षिप्त जानकारी जिसे मैं अगले पोस्टों में विस्तार में लिखने की कोशिश करूँगा। अब जानते है कैसे GoDaddy की सहायता से आप खुद के लिए domain नाम खरीद सकते हैं।

GoDaddy एक डोमेन रजिस्टर करने वाली कंपनी है, जो कम कीमत पर डोमेन नाम उपलब्ध करवाने के लिए काफी मशहूर हैं।

इसके लिए आप सबसे पहले

1) www.GoDaddy.com पर जाएँ जहाँ मुख्य स्क्रीन पर आपको एक डोमेन सर्च बॉक्स (search box) दिखेगा।

2) आप जो डोमेन नाम खरीदना चाहते है, उसे खोजें। ध्यान रहे हर डोमेन अपने आप में unique होता है। जिसका मतलब आपको वह डोमेन खरीदना होगा जो और किसी वेबसाइट के लिए इस्तेमाल नहीं हो रहा  हैं। इसीलिए सबसे पहले अपने पसंद के कुछ नाम तय कर लें, और उन्हें अपने ब्राउज़र में खोजें यदि वह web address सर्च करने पर आपको कोई वेबसाइट नहीं दिखाई देती है तो आपको वह डोमेन GoDaddy पर मिल जाने के मौके बढ़ जाते हैं।

3) यदि आपका डोमेन नाम मिल गया है तो उसे सलेक्ट करें, GoDaddy आपको उसके अलावा अन्य संबंधित डोमेन नाम का सुझाव देगा जिन्हें आप चाहे तो ले सकते हैं। अपना पसंदीदा नाम चुन लेने के बाद एक बाद फिर से spelling जांच ले ताकि आप सुनिश्चित हो सकें कि आप सही डोमेन खरीदने जा रहे हैं।
4) अगले चरण में GoDaddy आपसे पूछेगा यदि आप अपना नाम गोपनीय रखना चाहते है, GoDaddy इसके लिए कुछ वार्षिक शुल्क लेता हैं। लेकिन इसे छोड़ दें, ऐसा करने के अन्य बहुत से मुफ्त विकल्प भी उपलब्ध हैं।

5) अगले चरण में आप GoDaddy की अन्य सेवाएं जैसे अपने डोमेन का इमेल (email)   और होस्टिंग (hosting) खरीदने के ऑप्शन दिखायेगा, जिन्हें फिल्हाप छोड़ दें, इसके बारे में हमारा विस्तृत पोस्ट आप देख सकते हैं।

6) सबसे नीचे की तरफ जाएँ और continue to cart बटन पर क्लिक करें। यहाँ आपको सबसे पहले GoDaddy पर अपना अकॉउंट रजिस्टर करना होगा, यदि आप पहले कभी रजिस्टर कर चुके है तो अपने इमेल और पासवर्ड के द्वारा लॉग इन करें।

7) लॉग इन करने पर आपको वे डोमेन दिखाये जायेंगे जिन्हें आपने चुना है, एक बार फिर से अच्छी तरह जांच लें और यहाँ GoDaddy आपको फिर से डोमेन privacy, domain, SEO, hosting खरीदने के ऑप्शन दिखायेगा लेकिन मेरी सलाह यही है कि फ़िलहाल इन्हें छोड़ दें और अपने डोमेन नाम पर ध्यान दें। साथ ही आप यहाँ पर GoDaddy के किसी भी promo code का इस्तेमाल कर सकते हैं, यदि आपके पास कोई हैं।

8) इसके अलावा आप डोमेन नाम को कितने सालों के लोए खरीदना चाहते है, उसका चुनाव कर लें।

9) जब आपको सब कुछ सही लगे तो बस check out करें और डोमेन नाम का भुगतान कर दें।

अब GoDaddy आपके इमेल पर एक पुष्टि इमेल भेजेगा और बस आपका डोमेन नाम रजिस्टर हो गया है, इमेल में प्राप्त अपनी GoDaddy कस्टमर आईडी और पासवर्ड को कहीं सहेज कर रख लें।

आशा करता हूँ इस पोस्ट ने GoDaddy से डोमेन नाम खरीदने में आपकी मदद की होगी, कमेंट के द्वारा अपना अनुभव बताना ना भूलें।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply